8th Pay Commission : दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, अब बढ़ना तय है उनका वेतन

8th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

8th Pay Commission : हेलो नमस्कार दोस्तों इस समय सभी केंद्रीय कर्मचारी जुलाई से बढ़ाने वाले डीए की बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। जो कि अभी तक सरकार के द्वारा घोषणा नहीं किया गया है। इसके साथ ही सभी केंद्रीय कर्मचारी इसका भी मांग कर रहे हैं की आठवीं वेतन आयोग का गठन किया जाए। या लोकसभा का चुनाव होने वाला है तो चुनाव से पहले घोषणा पत्र में यह भी शामिल किया जाए। कि चुनाव के बाद आठवीं वेतन आयोग का गठन किया जा सके। क्योंकि मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है ।कि लोकसभा चुनाव के बाद इस पर सरकार ध्यान दे सकती है। अभी तक सरकार के द्वारा ऐसा कोई भी घोषणा नहीं किया गया है।

दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी ।

बता दे की वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को जो सैलरी या या महंगाई भत्ता जो दिया जाता है। वह सातवें वेतन के आधार पर दी जाती है और 10 साल पर अगला वेतन आयोग का गठन किया जाता है। तो पिछला जो गठन किया गया है, वह 2016 में हुआ है। इसलिए 2026 से पहले कितने कर्मचारी का कहना है कि आठवें वेतन आयोग का गठन किया जा सके। मगर सरकार के द्वारा अभी तक इस संबंधित क्वेश्चन नहीं किया जा रहा है कि कब से इसका गठन किया जा सके। मगर सरकार जल्द ही इस पर बड़ा फैसला ले सकती है क्योंकि इसकी चर्चा काफी ज्यादा हो रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
8th Pay Commission
8th Pay Commission

8th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी ।

अगर केंद्र सरकार इस वक्त घोषणा कर देती है तो DA Hike 1 जुलाई से मिलना शुरू हो जाएगा क्योंकि जो बढ़ाया जाएगा। वह एक जुलाई से ही लागू होगा तो इसीलिए सभी केंद्रीय कर्मचारियों का कहना है। कि जल्द ही इस पर बड़ा पैसा लिया जाए। क्योंकि बहुत सारे कर्मचारी को यह भी डाउट है कि 1 जुलाई से लागू होगा या जिस दिन घोषणा की जाएगी, उसे दिन से लागू होगा।

इसीलिए कर्मचारियों का कहना है कि जल्दी घोषणा किया जा सके। क्योंकि अभी वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 42% का महंगाई भत्ता मिलता है अगर 4% की बढ़ोतरी किया जाता है तो 46% कर दी जाएगी। कहीं-कहीं यह भी चर्चा हो रही है कि 3% का ही बढ़ोतरी किया जा सकता है। इसलिए कर्मचारी घबराए हुए हैं कि सरकारी इस पर क्या फैसला ले सकती हैं। जल्द से जल्द कोई फैसला लिया जाए कि सभी केंद्र कर्मचारी मन लगाकर काम कर सके। इसके साथ आठवें वेतन आयोग के गठन का भी मांग चल रही है।
8th Pay Commission

4% की महंगाई भत्ता बढ़ जाने पर कितना फायदा होगा ।

अगर जिन कर्मचारियों को 18000 बेसिक सैलरी मिलता है तो उन लोगों को 4% की महंगाई भत्ता बढ़ने से करीब ₹720 की लभर महीने होना शुरू हो जाएगा। यानी अभी जो 42 परसेंट पर मासिक भत्ता दी जाती है वह 7560 है अगर 4% की वृद्धि हो जाने से 46% हो जाएगा। तो 46 परसेंट के आधार पर मासिक भत्ता 8220 के करीब मिलना शुरू हो जाएगा। इसलिए जल्दी से लागू करना हिंदी कर्मचारियों का कहना है। अगर 3% बढ़ता है तो काम ही सैलरी में वृद्धि हो सकता है।

DA Hike बढ़ने से फिटमेंट फैक्टर में होगा बड़ा इजाफा ।

केंद्र सरकार के द्वारा जल्द ही महंगाई भत्ता की घोषणा कर दिया जाएगा। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों में कारक कर्मचारियों की महंगाई भत्ता में वृद्धि हो जाएगी। और जो रिटायर हो सके पेंशन भोगियों के भी महंगाई भत्ता में वृद्धि हो जाएगा। रिपोर्ट का मुताबिक फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से बढ़कर 3.0 गुना कर दिया जा सकता जो हर कर्मचारी के लिए खुशी की बात है। क्योंकि जब भी किसी कर्मचारी के साली बढ़ता है तो उनके परिवार और वे लोग काफी खुश होते हैं। क्योंकि एक आदमी की सैलरी बढ़ने से पूरे परिवार खुश होता है।

8th Pay Commission Click Here

Disclaimer : आपको यह सूचित किया जाता है कि यह सारी न्यूज़ इंटरनेट एवं सोशल मीडिया से लेकर बताई जाती है तो एक बार सत्यता की जांच खुद से जरूर करें क्योंकि यह वेबसाइट किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी नहीं लेती है ।

Leave a Comment

यहां क्लिक करे और जाने ।