Matric Science Examination 2024 :- बिहार बोर्ड मैट्रिक हिंदी परीक्षा 2024 महत्वपूर्ण लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न ।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

Matric Science Examination 2024 :- बिहार बोर्ड मैट्रिक हिंदी परीक्षा 2024 महत्वपूर्ण लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न ।

यदि आप अभी बिहार बोर्ड से 2024 में मैट्रिक का परीक्षा देने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए किस आर्टिकल के माध्यम से विज्ञान का महत्वपूर्ण लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न बताया गया जो सीधे आपके परीक्षा में मिलने वाला है तो चलिए आप लोग नीचे हिंदी का महत्वपूर्ण सब्जेक्टिव क्वेश्चन याद कर ले ताकि आपको एग्जाम में अच्छा सा अच्छा नंबर मिले ।

 

 

1 . विकृतगंधिता का क्या अर्थ है? सोदाहरण समझाएँ।

उत्तर:

जब खाद्य पदार्थों में उपस्थित वसा और तेल ऑक्सीजन (वायु) द्वारा उपचित हो जाते हैं. उनके उपचयन उत्पादों में अप्रिय गंध और स्वाद होता है। इसके कारण बसाओं और तेलों युक्त खाद्य पदार्थों की गंध और स्वाद बदल जाता है और बहुत ही अप्रिय (या हानिकारक हो जाता है अप्रिय गंध और स्वाद द्वारा प्रभावित भोजन में बसाओं और तेलों के वायव उपचयन द्वारा उत्पन्न स्थिति, विकृतगंधिता कहलाती है।

2 . आयोडीन युक्त नमक के उपयोग की सलाह क्यों दी जाती है?

उत्तर

हमारे शरीर में आयोडीन की कमी से घेघा (goitre) रोग हो जाता है। आयोडीन युक्त नमक (नमक + आयोडीन का यौगिक, KIO, या KI) का उपयोग कर घेघा की बीमारी से बचा जा सकता है। यही कारण है कि आयोडीन युक्त नमक के उपयोग की सलाह दी जाती है।

3 . वैद्युत चुंबकीय प्रेरण से आप क्या समझते हैं?

उत्तर:

जब किसी कुण्डली से बद्ध चुम्बकीय फ्लक्स में परिवर्तन होता है, तो उसमें एक विद्युत बाहक बल उत्पन्न हो जाता है। यदि कुण्डली बंद है, तो उसमें विद्युत धारा भी प्रेरित हो जाती है। कुण्डली में विद्युत वाहक बल प्रेरित होने की घटना को विद्युत चुम्बकीय प्रेरण कहते हैं। इस पर आधारित यंत्र विद्युत जनित्र है।

 

4 . ऐम्पियर की परिभाषा दें।

उत्तर:

किसी चालक के अनुप्रस्थ-काट से यदि एक सेकंड में एक कूलॉम (C) आवेश प्रवाहित होता है, तो उस काट से पार करनेवाली विद्युत धारा की प्रबलता एक ऐम्पियर (A) कही जाएगी, अर्थात

 

5 . गर्म जल का टैंक बनाने में ताँबा का उपयोग होता है परंतु इस्पात का नहीं। कारण बताएँ।

उत्तर :

ताँबा एक धातु है जबकि इस्पात, लोहा एवं कार्बन की मिश्रधातु है। ताँबा इस्पात की अपेक्षा ऊष्मा का एक अच्छा चालक है। साथ ही, ताँबा जल के साथ बिलकुल अभिक्रिया नहीं करता है। किंतु इस्पात को लंबे समय के लिए आई वायु में खुला छोड़ देने पर या जल में रख देने पर उसकी सतह लाल- भूरे पपड़ीदार पदार्थ से ढंक जाती है। यह क्रिया इस्पात में जग लगना कहलाती है। इस्पात में जंग लगने के दौरान उसका लोहा जल की उपस्थिति में वायु के ऑक्सीजन के साथ संयोग करके जलयोजित आइरन (III) ऑक्साइड (FeO HO) बनाता है जिसे जंग कहते हैं। जंग में जल के अणुओं की संख्या निश्चित नहीं होती है, बल्कि बदलती रहती है। जंग लगने के कारण इस्पात का टैंक धीरे-धीरे सक्षारित होने लगता है। इसी कारण गर्म जल का टैंक बनाने में ताँबे का उपयोग होता है, परंतु इस्पात का नहीं।

 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Matric Science Examination 2024
Matric Science Examination 2024

 

 

6 . वनों की कटाई का वन्य जीवों पर क्या प्रभाव पड़ता है?

उत्तर:

वनों की कटाई से उनकी सघनता तथा उनका क्षेत्रफल कम होने लगा है। निर्वनीकरण के कारण वन्य जीवों का जीवन संकट में पड़ गया है। पहले से ही मनुष्य मनोरंजन के लिए तथा वन्य जीवों के खाल, सींग, दाँत आदि प्राप्त करने के लोभ से बड़ी संख्या में वन्य जीवों की हत्या कर उनकी संख्या कम कर चुका है। किंतु आजकल जनसंख्या वृद्धि तथा उद्योगीकरण के कारण वनों की तेजी से कटाई हो रही है। निर्वनीकरण के कारण वन्य जीवों के प्राकृतिक आवास समाप्त होते जा रहे हैं। फलतः, अनेक वन्य प्राणी लुप्त हो गए तथा अधिकांश लुप्त होने की स्थिति में हैं।

 

7 . तंत्रिका तंत्र के क्या कार्य है ?

उत्तर:

तंत्रिका तंत्र के अंतर्गत संपूर्ण शरीर में महीन धागे सदृश्य फैली तंत्रिकाएँ आती हैं। इन्हीं तंत्रिकाओं के द्वारा शारीरिक क्रियाओं का समन्वय एवं नियंत्रण होता है। तंत्रिकाएँ वातावरणीय परिवर्तनों की सूचनाओं को संवेदी अंगों से प्राप्त कर आवेगों के रूप में संचालन करती हैं। ये तंत्रिकाएँ पेशियों और प्रथियों की क्रियाओं को प्रभावी कर शरीर के विभिन्न भागों के बीच क्रियात्मक समन्वय स्थापित करती हैं।

 

8 . पुनर्जनन क्या होता है?

उत्तर:

पुनर्जनन में कुछ जीवों, जैसे-हाइड्रा, प्लेनेरिया एवं स्पाइरोगाइरा आदि में विशिष्ट कोशिकाओं की उपस्थिति के कारण पूर्णरूपेण विभेदित जीवों में अपने कायिक भाग से नए जीव- निर्माण की क्षमता होती है। इसके कारण इनका शरीर जब दो या दो से अधिक भागों में खंडित हो जाता है, तो प्रत्येक खंड अपने खोए हुए भागों का विकास कर पूर्ण विकसित नए जीव में परिवर्तित हो जाता है औरvसामान्य जीवन यापन करता है।

 

9 . मनुष्य में होने वाले लैंगिक संचारित रोगों के नाम लिखे।

उत्तर:

जीवाणुओं से उत्पन्न होनेवाले लैंगिक संचारित रोग हैं गोनोरिया वायरस संक्रमण से उत्पन्न होनेवाले रोग हैं— एड्स एवं हर्पिस । एवं सिफलिस तथा

 

10 . द्विखंडन एवं बहुखंडन में दो अंतर लिखे।

 

उत्तर: द्विखंडन में एक व्यष्टि से विभाजन द्वारा अनुकूल परिस्थिति में दो संतति का निर्माण होता है. जो आपस में एकरूप एवं आनुवंशिक गुणों में समान होते हैं। जबकि बहुविखंडन में एक व्यष्टि खंडित होकर अनेक व्यष्टियों की उत्पत्ति प्रतिकूल परिस्थितियों में करता है। अमीबा एवं निम्न कोटि के शैवाल बहुखंडन के दौरान सिस्ट का निर्माण करते हैं, जो अनुकूल परिस्थितियों के आने पर फटकर संतति कोशिकाओं को बाहर निकाल देता है। विभाजन के बाद जनक जीव का शरीर बिलकुल गायब हो जाता है।

 

11 . श्वसन की परिभाषा दें l

उत्तर:

जीवित कोशिकाओं में उपस्थित जटिल कार्बनिक भोज्य पदार्थों के ऑक्सीकरण से कार्बनिक पदार्थों में टूटने तथा रासायनिक ऊर्जा के विमुक्त होने की क्रिया को श्वसन कहते हैं।

 

12 . प्रदूषण से आप क्या समझते हैं?

 

उत्तर:

 

प्रदूषण पर्यावरण में दूषक पदार्थों के प्रवेश के कारण प्राकृतिक संतुलन में पैदा होने वाले दोष को कहते हैं। प्रदूषण पर्यावरण को और जीव-जंतुओं को नुकसान पहुंचाते हैं। प्रदूषण का अर्थ है ‘वायु, जल, मिट्टी आदि का अवांछित द्रव्यों से दूषित होना’, जिसका सजीवों पर प्रत्यक्ष रूप से विपरीत प्रभाव पड़ता है तथा पारिस्थितिक तंत्र को नुकसान द्वारा अन्य अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ते हैं। वर्तमान समय में पर्यावरणीय अवनयन का यह एक प्रमुख कारण है।

 

13 . दीर्घरोम क्या है? इसके कार्य लिखें।

उत्तर

छोटी आँत के आंतरिक सतह पर अनेक अँगुलीनुमा प्रवर्ध, जो पचे हुए भोजन के अवशोषण में सहायक होते हैं।

यह भी पढ़े ;बिहार बोर्ड मैट्रिक हिंदी परीक्षा 2024 महत्वपूर्ण लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न ।

नोट : –

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो हमारे इससे जुड़ी और भी आर्टिकल में मैट्रिक का सभी विषय का सब्जेक्टिव एवं ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन को तैयारी किया जाता है तो इस वेबसाइट को जरूर फॉलो कर ले ताकि आपको हर विषय में सबसे महत्वपूर्ण सब्जेक्टिव एवं ऑब्जेक्टिव प्रश्न मिलता रहे ।

Leave a Comment

यहां क्लिक करे और जाने ।